SOP अब नाम का रहा कोविड कर्फ़्यू: धामी सरकार ने 4 अगस्त तक बढ़ाया कोविड कर्फ़्यू, दफ़्तरों में सौ फीसदी कर्मचारी, स्पा-सैलून, थियेटर खुले पर ये पाबंदियां बरक़रार

TheNewsAdda

देहरादून: धामी सरकार ने कोरोना के घटते मामलों के चलते कोविड कर्फ़्यू को अब नाममात्र ते लिए एक हफ्ते और बढ़ा दिया है। उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू चार अगस्त सुबह छह बजे तक जारी रहेगा। अब सरकारी और गैर-सरकारी दफ़्तरों में 50 फीसदी कार्मिकों को बुलाने की शर्त वापस ले ली गई है। केंद्र और राज्य सरकार के दफ़्तर अब सौ फीसदी क्षमता के साथ खुलेंगे।

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा है कि 27 जुलाई सुबह 6 बजे से 4 अगस्त सुबह 6 बजे तक कोविड कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। इस दौरान राजनीतिक, सामाजिक, खेल गतिविधियां, मनोरंजन, शैक्षिक सांस्कृतिक समारोह हालांकि बंद रहेंगे। लेकिन सक्षम अधिकारी की अनुमति मिलने पर इन्हें आयोजित किया जा सकेगा। मंत्री उनियाल ने कहा है कि
राज्य में रात्रि कर्फ्यू को छोड़कर अब अधिककर पाबंदियां खत्म कर दी गई हैं। कर्फ्यू में काफी रियायतें दे दी गई हैं लेकिन अब भी लापरवाही नहीं करनी है क्योंकि बीमारी अभी टली नहीं है। सभी लोग सेनेटाइजेशन, मास्क आदि सभी सुरक्षात्मक उपाय लगातार अपनाकर सहयोग करते रहें।

क्या खुलेगा क्या अभी भी बंद रहेगा?

स्पा-सैलून खुलेंगे

स्पा, सैलून, स्वीमिंग पूल, थिएटर, ऑडिटोरिटम 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई। छूट के दायरे में होटलों में स्थित स्पा और पृथक इकाई के रूप में संचालित स्पा शामिल होंगे। होटलों में स्थित कांफ्रेस हॉल, स्पा और जिम का उपयोग कोविड प्रोटोकॉल के साथ 50 फीसदी क्षमता के साथ किया जा सकेगा।

ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट संचालित होंगे

एटीआई-हल्द्वानी, एफआरआई सहित सरकारी और प्राइवेट ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अब खुल जाएंगे। 18 वर्ष से अधिक आयु के अभ्यर्थियों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए ट्रेनिंग
देने की अनुमति रहेगी। जबकि 18 साल से अधिक आयु वालों को कोचिंग देने वाले संस्थान 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल जाएंगे।

शैक्षिक संस्थान अभी भी बंद रहेंगे

प्रदेश में शैक्षिक संस्थान पूरी तरह से बंद रहेंगे। धामी सरकार ने कोरोना संक्रमण के खतरे के मद्देनज़र फिलहाल इन्हें बंद रखने का फैसला किया है। ऑनलाइन पढ़ाई पर ही फोकस रखा जाएगा।

बाजार सुबह 8 से रात 9 बजे तक खुलेंगे

सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान और बाजार सुबह 8 बजे से रात 9 बजे तक खुले रहेंगे। पूर्व से तय साप्ताहिक बंदी के दिन बाजार बंद रखे जाएंगे।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!