प्रदेश के कार्मिक वर्ग की प्रखर आवाज बन चुके कर्मचारी नेता दीपक जोशी को मिली उत्तराखंड कार्मिक एकता मंच को संवारने और कर्मचारी-शिक्षकों को एक मंच के बैनर तले एकजुट करने की कमान

TheNewsAdda

आवाज दो हम एक हैं: दीपक जोशी को सर्वसहमति और कार्मिकों के व्यापक हित देखते हुए बनाया गया कार्मिक एकता मंच उत्तराखंड का प्रदेश अध्यक्ष

देहरादून: उत्तराखंड कार्मिक एकता मंच के रविवार को सम्पन्न वेबिनार में विकास में बाधक हड़तालों के प्रति जवाबदेही के लिए शहीदों के सपने के रूप में ‘आवाज दो हम एक हैं’ नारे को धरातल पर साकार करने का संकल्प लिया गया। तय किया गया कि आगामी 1अक्टूबर को शहीद स्थल देहरादून में विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा और 2 अक्टूबर को रामपुर तिराहा स्थित शहीद स्थल में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जायेगी।

वेबिनार में कार्मिकों के व्यापक हित और उनके प्रति समर्पण को देखते हुए वर्तमान में प्रदेश में प्रखर कर्मचारी नेता दीपक जोशी को सर्वसम्मति से बैठक में आमन्त्रित कर एकता मंच का कार्यकारी अध्यक्ष मनोनीत किया गया। वेबिनार में कार्मिक संघों की मौजूदा स्थिति पर गहन मंथन के बाद निष्कर्ष निकाला गया कि कार्मिकों की समस्याओं के लिए सरकार की भूमिका के साथ ही कार्मिक संघों की भूमिका भी ठीक नहीं है। कहा गया कि राज्य प्राप्ति के लिए अपनी कुर्सी तक को दांव पर लगाने वाला कार्मिक समुदाय आज जब अपने सेवा सम्बन्धी मामलों के लिए आवाज उठा रहा है तो उसकी आवाज को जिस तरह से दबाया जा रहा है वह दुर्भाग्यपूर्ण है। इस स्थिति से उबरने के लिए एकमात्र विकल्प यही माना गया कि राज्य का समूचा कार्मिक समुदाय एक मंच पर आये। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि आम कार्मिकों की भावनाओं के अनुरूप सभी कार्मिक संघों के शीर्ष स्तर पर एक सर्वमान्य व सशक्त महासंघ का गठन किया जाय ।

एकता मंच के अध्यक्ष रमेश चंद्र पाण्डे ने कहा कि आज कार्मिकों की अनेक ज्वलंत समस्याएं हैं जिनके समाधान की अपेक्षा कार्मिक संघों से ही है लेकिन संघों की मौजूदा स्थिति से आम कार्मिक निराश हैं। इसके लिए पहली जरूरत सबको एक मंच पर आने की है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में अपने लक्ष्य से भटक कर संगठनों की ताकत का इस्तेमाल आपस में ही एक-दूसरे के वजूद को मिटाने में लिप्त संगठनों के नेताओं को यह सोचना होगा कि इसका खामियाजा आम कार्मिकों को उठाना पड़ रहा है। इसके चलते सरकार ज्वलंत मुद्दों पर पीठ फेरे है और राज्य में ब्यूरोक्रेसी पूरी तरह हावी है।

कार्मिक एकता मंच के नव मनोनीत कार्यकारी अध्यक्ष दीपक जोशी ने मंच के नेतृत्व का दायित्व सौंपने के लिए प्रदेश कार्मिक वर्ग का आभार जताते हुए आश्वस्त किया कि मंच के अध्यक्ष रमेश चंद्र पाण्डे के नेतृत्व में जवाबदेही के लिए छेड़ी गई एकता की मुहिम को मुकाम तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे तथा शीघ्र ही सभी कार्मिक संगठनों को एक सूत्र में पिरोते हुये कार्मिक एकता मंच को सुदृढ किया जायेगा। साथ ही सभी कार्मिक सेवा संघों की आपसी सहमति से मंच के नाम व स्वरूप को आमूलचूल परिवर्तन के साथ इसे विधिक मान्यता प्रदान कराते हुए कार्मिकों की जायज व काँमन मांगों पर इस संगठन के माध्यम से सभी को साथ लेकर कार्मिक हित साधे जायेंगे।

एकता मंच के संयोजक सीताराम पोखरियाल ने कहा कि आगामी 2 अक्टूबर को शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम सब एक होकर शहीद स्थल में पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दें। चार घंटे से अधिक समय तक चली वेबिनार का संचालन महासचिव दिगम्बर फुलोरिया व मण्डलीय संयोजक सीताराम पोखरियाल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया ।

वेबिनार को मंच के संरक्षक पंकज काण्डपाल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरेन्द्र पाठक, रविन्द्र कुमार, नितिन खण्डन, मुकेश बहुगुणा, नरेश कुमार भट्ट, पूरन जोशी, पुष्कर पंवार, आन्द सिंह, महेश गिरी, अनिल बलूनी , विक्रम झिंकवान, विनोद यादव, शोभित बहुगुणा, आदि ने सम्बोधित किया ।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!