न्यूज़ 360

कोरोना काल में पहले से जेब टाइट ऊपर से क़ीमतों के करंट ने बिगाड़ा घर का बजट : छह महीने में सबसे ज्यादा महंगाई, रिटेल महंगाई दर बढकर 6.3 फीसदी

Share now

देहरादून: कोरोना से जूझते आम आदमी को महंगाई का करंट लग गया है। पेट्रोलियम पदार्थों और खान-पान की चीज़ों के महंगा होने से देश में खुदरा महंगाई छह महीने के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। अप्रैल में Consumer Price Index- CPI आधारित रिटेल महंगाई दर 4.23 फीसदी थी जो मई में बढ़कर 6.3 फीसदी रही।
मई में खान-पान की चीज़ें 5.01 फीसदी महंगी हो गई जो अप्रैल में 2.02 फीसदी रही थी। मई में खाद्य तेल क़ीमतों में 31 फीसदी तक आग लगने से महंगाई दर छह महीने के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई।
Whole Price Index यानी थोक महंगाई दर में लगातार पाँचवें महीने मई में भी बढ़ोतरी रिकॉर्ड की गई। थोक महंगाई दर मई में 12.94 फीसदी पर पहुंच गई है जो पिछले साल मई में -3.37 फ़ीसदी थी। कच्चे तेल और मिनरल ऑयल के चलते थोक महँगाई दर बढ़ी है।


जानिए किस-किस चीज़ में लगी महंगाई की आग और बिगड़ा घर का बजट?
मई में अंडे 15.15 फ़ीसदी महँगे हुए
ऑयल एंड फ़ैट : 30.84. फ़ीसदी महँगे
फल 12 फीसदी, दालें 9.39 फीसदी महँगी
मसाले 6.86 फीसदी, सॉफ्ट ड्रिंक्स 15.10 फीसदी महँगे
कपड़े, फुटवेयर 5.32 फीसदी व पान, तंबाकू 10.03 फीसदी महँगे
फ़्यूल एंड लाइट 11.58 फीसदी महँगे और ट्रांसपोर्ट व कम्यूनिकेशन 12.38 फीसदी महँगा हुआ।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!