Omicron BF.7 जंगल में आग की तरह फैल रहा! चीन से बदतर हालात जापान में, चीन में फैला ओमिक्रॉन सबवैरिएंट BF.7 भारत में मिल चुका, PM मोदी, राज्यों ने बुलाई बैठक

photo: Social Media
TheNewsAdda

Covid 19 Omicron variant BF.7 : Omicron के अब तक के सबसे खतरनाक बताए जा रहे वैरिएंट BF.7 चीन में कहर बरपा रहा है। चीन में दो साल बाद Corona प्रोटोकॉल के तहत लगाई गई पाबंदियों में रियायत दी गई थी जिसके बाद दो साल से घरों में कैद लोग बाहर निकले तो ओमिक्रॉन के इस वैरिएंट ने तबाही ला दी है। चीन में हालात ऐसे हैं कि अस्पताल भर गए हैं, सामान्य खांसी जुकाम की दुकानों पर लंबी लंबी लाइनें हैं और कोरोना की दवाएं खत्म हो गई हैं। शवों का सामूहिक अंतिम संस्कार किया जा रहा है और हालात हाहाकार जैसे हैं। चीन के हालात पर WHO ने भी चिंता जता दी है।

चीन में कोरोना से हाहाकार का वीडियो वायरल

जबकि अब चीन की तरह जापान में भी कोरोना ने हालात बिगाड़ दिए हैं। जापान में कोरोना संक्रमण से हालात इस तरह बिगड़ चुके है कि एक ही दिन में दो लाख से अधिक पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। जापान में बुधवार को 2 लाख 1106 कोराेना वायरस संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए। जबकि एक दिन में कोरोना से जापान में 296 लोगों की मौत हो गई है।

हालात अमेरिका के भी अच्छे नहीं हैं। दुनिया में बीते 24 घंटे में 5 लाख 86 हजार 296 कोरोना के नए मामले सामने आए और 1396 मरीजों को मौत हो गई। नए मामलों में जापान के बाद अमेरिका में सबसे अधिक एक दिन में 50 हजार से अधिक कोरोना केस पाए गए हैं।

कोरोना को लेकर चीन सरकार के आंकड़ों पर कभी भी पक्के तौर पर भरोसा दुनिया नहीं कर पाई है परंतु जी रिपोर्ट आ रही हैं उनमें हालात बेहद चिंताजनक और अलारमिंग बताए जा रहे हैं। इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में ब्रुफेन नाम की दवा मेडिकल स्टोर्स से गायब हो चुकी है।

जाहिर है चीन में दो साल बाद मिली ढील तो जापान हो या अमेरिका,यहां दुनियाभर के टूरिस्ट की आमद ने कोरोना संक्रमण को बढ़ावा दिया है। पड़ोस में चीन, जापान में बिगड़ते हालात देखकर भारत सरकार भी चौकन्ना हो गई है। भले राज्यों के चुनाव प्रचार में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना भूल जाते हों लेकिन अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने कोरोना संक्रमण का खतरा देखते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भारत जोड़ो यात्रा समाप्त करने का अनुरोध कर दिया है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने अफसरों और एक्सपर्ट्स की बैठक के बाद कहा कि लोग सचेत और जागरूक बने रहें।

जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने भी आज समीक्षा बैठक बुला ली है। साथ ही उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली ने सूबे के हालात की समीक्षा करने के लिए आपात बैठक बुलाई है। हालांकि भारत में अभी चीन या जापान की तरह कोरोना के मामले बेहद कम हैं और हालात भी नियंत्रण में हैं लेकिन चिंता की बात यह है कि चीन में जो वायरस तबाही मचा रहा है,उसी BF.7 Omicron वेरिएंट की दस्तक भारत में हो चुकी है। समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार ऑमिक्रोन सबवैरिएंट BF.7 से संक्रमित चार मामले देश में मिले हैं। इसी ओमिक्रोन सब वैरिएंट ने चीन में हाहाकार मचा रखा है।
चीन में सक्रिय इस Omicron सब वैरिएंट BF.7 का पहला केस गुजरात में मिला जिसके बाद अब तक कुल 3 संक्रमित मिल चुके हैं और एक मामला ओडिशा में पाया गया है। राहत की बात यह है कि फिलहाल ऑमिक्रॉन के इस इस घातक सब वैरिएंट का कोई एक्टिव केस भारत में नहीं है। एक्सपर्ट्स की मानें तो इस वैरिएंट का संक्रमण प्रभाव व्यापक होता है, इनक्यूबेशन अवधि कम रहती है और पुनः संक्रमण तथा टीका लगवा चुके लोगों को भी संक्रमित करने की क्षमता रखता है।

हालात के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जहां उच्च स्तरीय बैठक बुला ली है,वहीं दिल्ली, यूपी,कर्नाटक और महाराष्ट्र सहित उत्तराखंड सरकार ने भी स्थिति की समीक्षा और तैयारियों को लेकर बैठक बुलाई है। देश में आज कोरोना के दैनिक मामले 185 मिले हैं,जबकि कुल एक्टिव मामले अब 3402 रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव द्वारा निर्देश देने के बाद अब उत्तराखंड ने तय किया है कि कोरोना संक्रमितों के 10 फीसदी नमूनों को अनिवार्य रूप से जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जाएगी। उत्तराखंड में फिलहाल कोविड काबू में हैं और रोजाना औसतन दो से तीन नए मामले मिल रहे हैं। जबकि 29 एक्टिव केस हैं। राज्य के स्वास्थ्य सचिव आर राजेश कुमार ने कहा है कि दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के बाद जल्द अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में भी जीनोम सीक्वेंसिंग लैब शुरू हो जाएगी।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!