बेटियों का अपमान सरकार का अपमान, अंकिता भंडारी के हत्यारों को त्वरित और कड़ी सजा दिलाकर रहेंगे: नवरात्र पर 80 हजार बेटियों के खाते में सीएम धामी ने एक बटन दबाकर ट्रांसफर किए 323 करोड़ रु

TheNewsAdda

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को मुख्य सेवक सदन, मुख्यमंत्री आवास, देहरादून में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए नंदा गौरा योजना के अंतर्गत 80 हज़ार लाभार्थी बालिकाओं को PFMS के माध्यम से 323 करोड़ 22 लाख रुपए की धनराशि का डिजिटल हस्तांतरण किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा 2017-18 सत्र की 5310 बालिकाओं, 2018 -19 सत्र की 460 बालिकाओं, 2019 – 20 सत्र की 1567 बालिकाओं, 2020 – 21 सत्र की 16210 बालिकाओं एवं 2021 – 22 सत्र की 56177 बालिकाओं यानी कुल 80 हज़ार वंचित लाभार्थी बालिकाओं को धनराशि का डिजिटल माध्यम से हस्तांतरण किया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री धामी ने सभी को शारदीय नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा,”इस शुभ अवसर पर प्रदेश की बेटियों को धनराशि हस्तांतरण कर सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं।” उन्होंने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश की प्रत्येक बालिकाओं के भविष्य को उत्कृष्ट और उज्जवल बनाने हेतु संकल्पित है।

सीएम ने कहा कि हमारी सरकार के संकल्प को पूर्ण करने में बेटियों का अहम योगदान है, आज प्रत्येक क्षेत्र में बेटियां एवं महिलाएं पुरुषों से अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं, सरकार द्वारा लिए गए प्रदेश को प्रत्येक क्षेत्र में आगे ले जाने के संकल्प में बेटियों का अहम योगदान रहेगा।उन्होंने कहा कि बेटियों के योगदान के बिना यह संकल्प कभी पूरा नहीं हो सकता। आज बेटियां मेहनत, परिश्रम के बल पर सफलता हासिल कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि हमें अपने जीवन में विकल्प रहित संकल्प के मंत्र के साथ अपने सपनों को साकार करने में जुट जाना चाहिए, समय बहुत बहुमूल्य होता है जिसका सदुपयोग करना ही हमारे जीवन को सफल एवं सार्थक बनाएगा। सीएम ने कहा कि मनुष्य के अंदर उसकी आत्मा में भगवान का वास होता है, हमें अपने अंदर की काबिलियत एवं अंदरूनी शक्ति को पहचानना बहुत जरूरी है। स्वयं की मदद करने वाले मनुष्य की हमेशा भगवान मदद करते हैं। उन्होंने कहा कि बड़ों का आदर एवं जिंदगी में अनुशासन का पालन करने वाला व्यक्ति हमेशा सफलता की ओर बढ़ता है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दिवंगत अंकिता भण्डारी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि दुख की इसघड़ी में सरकार उनके शोक संतप्त परिजनों के साथ है। उन्होंने कहा कि हमारी बेटियों के साथ होने वाली इस तरह की घटना मन में क्रोध पैदा करती है। सीएम ने कहा कि इस घटना के लिए जिम्मेदार दोषी लोगों को बिल्कुल भी नहीं बख्शा जाएगा। बेटियों के साथ अन्याय करने वाले लोगों की हमारे समाज एवं राज्य में कोई जगह नहीं है।

उन्होंने कहा कि इस प्रकरण की तेजी से जांच करने के लिए एसआईटी का गठन किया जा चुका है तथा इस मामले में संलिप्त दोषी लोगों को शीघ्रता से सजा मिले इसके लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट के माध्यम से कार्यवाही की जाएगी। मुख्यमंत्री धामी ने बेटियों के मान सम्मान को सरकार का मान सम्मान बताया और कहा कि प्रदेश की बेटियों का अपमान सरकार का अपमान होता है। उन्होंने कहा कि हमारी बेटी अंकिता भण्डारी पर हुए इस जघन्य अपराध की त्वरित एवम् निष्पक्ष जांच कर दोषियों पर कठोरतम कार्रवाई करेगी जो इस प्रकार के घृणित कार्य को करने वाले अपराधियों के लिए एक नजीर साबित होगा।

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने शारदीय नवरात्र की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के महा अभियान की शुरुआत की थी और यह नंदा गौरा योजना भी उसी परिप्रेक्ष्य में बालिकाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के रास्ते पर ले जाती है।

इस दौरान कार्यक्रम में सचिव हरीश चंद्र सेमवाल, अपर सचिव प्रशांत आर्य, निदेशक संस्कृति वीणा भट्ट एवं अन्य लोग मौजूद रहे।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

15 Aug 2022 1.14 pm

TheNewsAddaदिल्ली/देहरादून:…

06 Sep 2022 2.19 pm

TheNewsAdda कोरोना महामारी…

06 Jan 2022 6.14 am

TheNewsAddaदिल्ली: देश…

error: Content is protected !!