नहीं रहे स्पिन के जादूगर शेन वॉर्न: खेल के हर फॉर्मेट में जलवा दिखाने वाले शेन वॉर्न थे कामयाब बिज़नसमैन, विकेट रिकॉर्ड से रखा कंपनी का नाम, जर्सी नंबर से पाई प्रेरणा

TheNewsAdda

Cricket legend Shane Warne has died at age 52: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज क्रिकेटर और स्पिन जादूगर शेन वॉर्न की 52 साल की उम्र में थाईलैंड के समुई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वॉर्न के निधन की खबर से पूरे क्रिकेट वर्ल्ड सदमे में है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को दुनिया की सबके शानदार क्रिकेट टीम बनाने वाले खिलाड़ियों में शेन वॉर्न अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ी थे। वॉर्न को स्पिन का जादूगर कहा जाता था और उनकी लेग स्पिन के साथ साथ गुगली और फ़िलिपर के सामने बड़े-बड़ों के छक्के छूट जाते थे। टेस्ट क्रिकेट में वॉर्न इंग्लिश टीम के लिए किसी अबूझ पहेली की तरह रहे।

क्या आपको ज्ञात है कि टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले पहले बॉलर, वर्ल्ड कप सेमीफ़ाइनल और फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहने के साथ ही 2008 में IPL का पहला ख़िताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्टी टीम के कप्तान रहे शेन वॉर्न एक कामयाब कारोबारी भी थे।

शेन वॉर्न जब तक क्रिकेट खेलते रहे अपने चाहने वालों का दिल जीतते ही रहे लेकिन जब बिज़नस की पिच पर उतरे तो वहाँ भी कामयाबी के विकट दर विकेट चटकाते रहे। शेन वॉर्न बिज़नस में उतरे तो अपनी कंपनी का नाम रखा SevenZeroEight यानी अपने टेस्ट क्रिकेट करिअर में 708 विकेट लिए तो कंपनी का नाम भी रख दिया SevenZeroEight और कोरोना महामारी में इस कंपनी के जरिये खूब लोगों की मदद की।

दरअसल वॉर्न की SevenZeroEight कंपनी जिन शराब बनाती थी लेकिन जब कोरोना महामारी में अल्कोहल सेनिटाइजर की डिमांड बढ़ी तो उन्होंने शराब की जगह सेनिटाइजर बनाना शुरू किया जिसे बाद में कई दूसरी शराब कंपनियों ने भी फ़ॉलो किया। शेन ने कंपनी का नाम अपनी 708 विकेट्स पर रखा तो अपनी जर्सी के नंबर 23 से प्रेरणा लेकर 23 फीसदी अल्कोहल युक्त जिन शराब बनाने का फैसला लिया और कम कैलोरी के साथ ओरिजिनल जिन शराब का टेस्ट दिया।


TheNewsAdda

leave a reply

TNA

जरूर देखें

04 Dec 2021 7.11 am

TheNewsAddaदेहरादून: पहाड़…

11 Jun 2021 2.04 am

TheNewsAdda मुंबई: भारतीय…

03 Dec 2021 6.13 am

TheNewsAdda THIRD WAVE खतरा अफ्रीका…

error: Content is protected !!