‘आवाज दो हम एक हैं’: उत्तराखंड अधिकारी कार्मिक शिक्षक महासंघ का पुरानी पेंशन, गोल्डन कार्ड, पुलिस ग्रेड पे,कार्मिक शिथिलीकरण नियमावली-2010 बहाली सहित इन माँगों पर आंदोलन, होली दहन, बाइक रैली, काला दिवस, शहीदों का सपना कैसे हो साकार, पुलिस परिजनों की रैली

दीपक जोशी, कार्यकारी अध्यक्ष, उत्तराखंड अधिकारी-कार्मिक-शिक्षक महासंघ
TheNewsAdda

देहरादून: राज्य आन्दोलन के शहीदों के सपनों के उत्तराखण्ड की परिकल्पना को साकार करने तथा राज्य के विकास में बाधक हड़तालों के प्रति जबावदेही के सवाल को लेकर छेड़ी गयी एकता की मुहिम पर प्रदेश के राजकीय, निगम, निकाय, शासकीय/अशासकीय शिक्षक एवं कार्मिक सेवा संघों की सवर्सम्मति से ‘‘उत्तराखण्ड अधिकारी-कार्मिक-शिक्षक महासंघ’’ गठित किया गया है। महासंघ द्वारा 19 सितंबर को लिए निर्णय के परिप्रेक्ष्य में शनिवार को हुई आॅनलाइन वेबिनार बैठक में सभी पदाधिकारियों की सहमति से कार्मिकों के ज्वलंत मुददों के प्रति शासन की ढुलमुल व उपेक्षापूर्ण नीति से समूचे कार्मिक, शिक्षक, पेंशनर्स तबके के साथ ही पुलिस के परिवारजनों में आक्रोश व्याप्त हो रहा है। साथ ही गोल्डन कार्ड में व्याप्त खामियों को दुरूस्त करने तथा इसके अपेक्षाकृत रूप से संशोधित होने तक प्रतिमाह हो रही अंशदान कटौती पर तत्काल रोक लगाने, पुरानी ए0सी0पी0 व्यवस्था की बहाली, कामिर्क विभाग की शिथिलीकरण नियमावली, 2010, पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली तथा बेवजह रोकी गयी पदोन्नतियों के मामलों में जबावदेही तय करने जैसे अहम मुददों पर निम्न कायर्क्रम निधार्रित किये गये हैंः-

  1. प्रदेश के कार्मिकों, शिक्षकों, पेंशनर्स व परिवार के आश्रित सदस्यों की भावनाओं के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग के स्तर से गोल्डन कार्ड की खामियों को दुरूस्त किये जाने के मामले में अब तक कोई अपेक्षित निर्णय न लिये जाने की स्थिति में प्रदेश के सभी जनपद मुख्यालयों में महासंघ के जनपदीय संयोजक मण्डल द्वारा निर्धारित स्थान पर 27 सितंबर को सुबह 11 बजे गोल्डन कार्ड से सम्बन्धित प्रभावी शासनादेश की होली जलायी जायेगी।
  2. गोल्डन कार्ड में व्याप्त खामियों को दुरूस्त करते हुये सी0जी0एच0एस0 की दर पर योजना को संचालित करने तथा गोल्डन कार्ड योजना के धरातल पर पूर्ण रूप से दुरूस्त होने तक प्रतिमाह अंशदान की कटौती पर रोक लगाने, पुरानी ए0सी0पी0 व्यवस्था की बहाली, कार्मिक विभाग की शिथिलीकरण नियमावली, 2010 को पुनः लागू कराये जाने तथा पुरानी पेंशन व्यवस्था की बहाली के समर्थन में एक अक्तूबर को सुबह 11.00 से दोपहर 1.30 बजे तक सभी जनपद मुख्यालयों में महासंघ के जनपदीय संयोजक मण्डल द्वारा निर्धारित स्थान तथा राजधानी मुख्यालय देहरादून में गाॅंधी पार्क में हड़तालों के प्रति जबावदेही के लिये हड़ताल पर रहते हुए सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया जायेगा। धरने में अधिकारी, कार्मिक, शिक्षक, पेंशनर्स के साथ-साथ पुलिस परिवार के सदस्यों द्वारा प्रतिभागिता की जायेगी।
  3. एक अक्टूबर के दिवस को पुरानी पेंशन व्यवस्था समाप्त किये जाने पर ‘‘काला दिवस’’ के रूप में मनाते हुए मध्याह्न 2.30 बजे से कार्मिक, शिक्षक वर्ग की उपरोक्त 03 मांगों सहित पुरानी पेंशन बहाली को लेकर प्रदेश के सभी जनपद मुख्यालयों में महासंघ के जनपदीय संयोजक मण्डल द्वारा निर्धारित स्थान से प्रदेश के समस्त पुरानी पेंशनधारी अधिकारी, कार्मिक व शिक्षक, पेंशनविहीन साथियों सहित कोई एक काला वस्त्र धारण कर काले झण्डे के साथ जनपद में दो-पहिया वाहन रैली निकालेंगे तथा पेंशन वीहिन समस्त साथियों के समर्थन में पुरानी पेंशन बहाली में अपना सम्पूर्ण सहयोग किया जाएगा।
  4. एक अक्टूबर को अपराह्न 4.00 बजे से पूर्व निर्धारित कायर्क्रमानुसार सभी आन्दोलनकारी साथियों, कार्मिकों, शिक्षकों व जागरूक क्रान्तिकारी कार्मिकों की उपस्थिति में शहीद स्थल, कलेक्ट्रेट परिसर, देहरादून में ‘शहीदों का सपना पूरा होना कितना जरूरी’’ विषय पर खुली विचार गोष्ठी में शहीदों को श्रद्धांजलि दी जायेगी।
  5. 2 अक्टूबर को रामपुर तिराहा काण्ड की बरसी के अवसर पर रामपुर तिराहा स्थित शहीद स्थल पर शहीदों के सपने के रूप में ‘आवाज दो हम एक हैं’, नारे को बुलन्द करते हुए शहीदों को श्रद्धांजलि दी जायेगी।
  6. 3 अक्टूबर को पुलिस परिवारों द्वारा पुलिस जवानों को एसीपी पर ग्रेड वेतन 4600 की मांग के समर्थन में गाॅंधी पार्क से मुख्यमंत्री आवास तक प्रस्तावित रैली के आहूत होने पर ‘‘उत्तराखण्ड अधिकारी-कार्मिक-शिक्षक महासंघ’’ द्वारा पुलिस परिवार को कार्मिक हित में अपना पूर्ण सहयोग एवं समर्थन देते हुए रैली में महासंघ की सम्पूर्ण कार्यकारिणी तथा कार्मिक-शिक्षक समुदाय के साथ प्रतिभाग किया जायेगा।

TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

02 Aug 2022 4.28 pm

TheNewsAddaHelang Controversy and letter…

23 Oct 2021 4.31 pm

TheNewsAdda उत्तरकाशी:…

03 Oct 2021 5.21 am

TheNewsAdda सीएम धामी के…

error: Content is protected !!