Weather Warning: उत्तराखंड के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, हरिद्वार में गंगा खतरे के निशान से ऊपर, कई और नदियाँ उफनाई, दरके पहाड़, टूटी सड़कें-पुल

TheNewsAdda

देहरादून: उत्तराखंड में बारिश आसमानी आफत बनकर बरस रही है और अभी तीन दिन इससे राहत भी मिलती नहीं दिख रही। लगातार बारिश से जहां पहाड़ दरक रहे हैं, सड़कें ध्वस्त हो रही, वहीं भारी बारिश के चलते हरिद्वार में गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा के ऊपर 293.05 मीटर पर पहुंच गया है। ऋषिकेश-चंबा के बीच गंगोत्री हाईवे का 40 मीटर टुकड़ा ध्वस्त हो गया है। लगातार बारिश के चलते रवासन नदी रौद्र रूप दिखाकर रही जिससे बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। कटाव के चलते मीठी बेरी के अभी बने पुल की एप्रोच पर दरार पड़ गई है। हरिद्वार में लगातार बारिश के बाद रिहायशी क्षेत्रों में जलभराव होने से जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है और गंगा का जलस्तर भी चेतावनी निशान से ऊपर पहुँचने पर नदी किनारे और डूब क्षेत्र में रह रहे लोगों को जगह खाली करने को कहा गया है। हरिद्वार जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।

उत्तराखंड में मंगलवार शाम से हो रही भारी बारिश का तांडव सबसे ज्यादा सड़कों पर दिखाई दे रहा है। राज्य में अनेकों स्थानों पर सड़क मार्ग भूस्खलन के चलते अवरुद्ध हैं और शुक्रवार को ऋषिकेश-देहरादून को जोड़ने वाला जाखन नदी पर बना रानीपोखरी पुल दो जगह से टूटकर गिर गया जिससे राजधानी को तीर्थनगरी से जोड़ने वाला यह मुख्य मार्ग अवरुद्ध हो गया। जबकि ऋषिकेश से देवप्रयाग के मध्य की जगहों पर मलबा आ गया जिससे बदरीनाथ हाईवे अवरुद्ध हो गया। फकोट नामक जगह पर बरसाती नाले के उफान पर आने से गंगोत्री हाईवे का बड़ा हिस्सा ध्वस्त हो गया है जिसके मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

राहत अभी नहीं


देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केन्द्र ने आज से तीन दिन तक भारी बारिश जारी रहने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग ने नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर में अगले चौबीस घंटे में तेज बौछारों के साथ भारी बारिश का Yellow Alert जारी किया है। जबकि रविवार को नैनीताल, पिथौरागढ़, चंपावत और बागेश्वर में अनेक स्थानों पर भारी बारिश का Yellow Alert जारी किया गया है। इसी तरह 30 और 31 अगस्त को राज्य के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं। एक और दो सितंबर को भी बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं।
मौसम केन्द्र निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार दो दिन राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा और इसे लेकर Yellow Alert रहेगा।
24 घंटे में देहरादून जिले में भी भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!