सल्ट संग्राम: बीजेपी की जीत तीरथ के चेहरे पर मुहर, गंगा की जीत हरदा रिटर्न्स!

TheNewsAdda

देहरादून: सल्ट विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुरू हो चुकी है और दोपहर तक नतीजे आने की संभावना है. सल्ट विधानसभा उपचुनाव में हार-जीत का फ़ैसला बीजेपी के प्रत्याशी महेश जीना और कांग्रेस प्रत्याशी गंगां पंचोली के बीच होना है. सल्ट में उपचुनाव बीजेपी विधायक रहे सुरेन्द्र सिंह जीना के निधन के बाद हो रहा है और ये उपचुनाव ऐसे समय हुआ है जब राज्य में मुख्यमंत्री के चेहरे का बदलाव हुआ. बीजेपी नेतृत्व ने त्रिवेंद्र सिंह रावत को मुख्यमंत्री की कुर्सी से हटाकर गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत को कमान सौंपी गई है.
सल्ट में 2017 की मोदी लहर में दिवंगत सुरेन्द्र सिंह जीना को 2904 वोटों से जीत मिली थी और कांग्रेस की गंगा पंचोली उस हार का बदला अब उनके बड़े भाई महेश जीना को हराकर चुकाने का दावा कर रही हैं. जबकि बीजेपी दिवंगत जीना के जाने से पैदा हुई सहानुभूति के सहारे जीत को आश्वस्त है. इसके लिए बाक़ायदा दिवंगत जीना के बेटे को भी प्रचार अभियान से जोड़ा गया. नतीजे बीजेपी के पक्ष में आए तो न केवल सीएम तीरथ सिंह रावत के चेहरे पर जनता की मुहर होगी बल्कि बीजेपी के नए अध्यक्ष मदन कौशिक के खाते में भी सियासी बढ़त दर्ज हो जाएगी.
उधर, कांग्रेस में ठीक चुनाव प्रचार के दौरान कलह भी खुलकर सामने आया. टिकट को लेकर हरदा और कभी उनके सियासी हनुमान रहे रंजीत रावत में ठनी और विक्रम रावत की बजाय गंगा पंचोली को टिकट दिलाकर हरीश रावत से खुद के इक्कीस होने का संदेश दे दिया. बाद में रंजीत रावत न सिर्फ प्रचार से दूर रहे बल्कि हरदा के मुख्यमंत्री काल के गड़े मुर्दे उखाड़कर ज़वाबी हमला भी बोला.


जाहिर है नतीजों में हार-जीत का चेहरा महेश जीना और गंगा पंचोली में से ही कोई एक दिखेगा लेकिन 2022 की सियासी जंग के लिहाज से साख दांव पर कई दिग्गजों की ही लगी है. सीएम बनते ही आए इस उपचुनाव में जीत तीरथ का रास्ता सुगम तो करेगी ही 2022 की बैटल के लिए और उससे पहले होने वाले उपचुनावों के लिए भी जरूरी हौसला देने वाली होगी. जबकि गंगा पंचोली की जीत दरअसल हरीश रावत की सियासी जीत होगी और ये संकेतक होगी न केरल कांग्रेस में हरदा की मजबूत वापसी की बल्कि इसे चुनाव में उनके समर्थक हरदा रिटर्न्स के तौर पर भी पेश करने से नहीं चुकेंगे.

सल्ट विधानसभा सीट के आंकड़ों पर एक नजर

कुल मतदाता- 95241
पुरुष मतदाता- 48682
महिला मतदाता-46559
सर्विस मतदाता-911
दिव्यांग मतदाता-561
मतदान स्थल- शहरी-0, ग्रामीण-136
मतदान केंद्र-शहरी-0, ग्रामीण-129
उपचुनाव में पड़े मत-43.28 प्रतिशत


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

error: Content is protected !!