Most Powerful Indians: देश के सौ शक्तिशाली लोगों में उत्तराखंड सीएम शामिल, यूसीसी और बनभूलपुरा पर बोल्ड स्टैंड ने देश में बढ़ाई सियासी चमक, देखिए कहां पहुंचे धाकड़ धामी

TheNewsAdda

CM Pushkar Singh Dhami in The List of most Powerful Indians(IE100- 2024): भारत में सौ सबसे ज्यादा ताकतवर लोग कौन हैं, इसकी ताजा लिस्ट अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस ने जारी की है। द लिस्ट ऑफ मोस्ट पावरफुल इंडियंस (IE 100-2024) में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का नाम भी शुमार है। अखबार के ताजा सर्वे में पहले स्थान पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं, तो केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह दूसरे पायदान पर हैं। जबकि उत्तराखंड के युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी पिछले साल की 93वीं रैंकिंग के मुकाबले 2024 के सबसे ताकतवर लोगों की कतार में काफी आगे बढ़कर 61वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

सीएम धामी की टॉप 100 लोगों की कतार में सीएम धामी की पोजिशन पहले से क्यों और मजबूत हुई इसको लेकर द इंडियन एक्सप्रेस ने उनके पावर पंच में लिखा है कि एक युवा और बेदाग छवि के साथ ही पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री के रूप में यूनिफॉर्म सिविल कोड के लेकर लिए अपने वादे को निभाने का जो कमिटमेंट दिखाया और हल्द्वानी के बनभूलपुरा में भड़की हिंसा को काबू करने में त्वरित एक्शन और निर्णय लिए उसने उनकी राजनीति शख्सियत को चार चांद लगा दिए।

वहीं, सिलक्यारा टनल हादसे के बाद चले रेस्क्यू ऑपरेशन में सक्रिय भागीदारी ने उनको लेकर यह धारणा मजबूत की कि वे न केवल त्वरित निर्णय क्षमता रखते हैं बल्कि ग्राउंड जीरो पर उतरकर मोर्चा संभालने में भी उनका कोई सानी नहीं है।

अखबार ने सीएम धामी के बारे में लिखे पावर पंच में लिखा है कि यूसीसी पर कानूनी पहल कर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड को एक मॉडल स्टेट के रूप में देश के सामने प्रस्तुत कर दिया है और इस कदम के बाद धाकड़ धामी की राजनीतिक चमक पहले से कहीं ज्यादा सुनहरी हो गई है।

सर्वे में कहा गया है कि सीएम के तौर पर पुष्कर सिंह धामी के सामने जहां पांच की पांच लोकसभा सीटों पर भाजपा को जीत दिलाने की चुनौती हैं,वहीं विकास कार्यों और पर्यावरणीय संरक्षण में संतुलन भी साधना होगा। हर गुजरते साल प्राकृतिक आपदाओं की चपेट में आने वाले उत्तराखंड के युवा मुख्यमंत्री धामी को अपने इकोलॉजी और इकोनॉमी को साथ साथ लेकर चलने के संकल्प पर खरा उतरने की चुनौती होगी।

देश के सौ शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के अलावा आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत तीसरे पायदान, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ चौथे, विदेश मंत्री एस जयशंकर पांचवें, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ छठे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सातवें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन आठवें, जेपी नड्डा नौवें और उद्योगपति गौतम अडानी दसवें स्थान पर हैं।

लिस्ट में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा, पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया, तमिलनाडु सीएम एमके स्टालिन, बिहार सीएम नीतीश कुमार, तेलंगाना सीएम ए आर रेड्डी, केरल सीएम पिनाराई विजयन, ओडीशा सीएम नवीन पटनायक, महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे, मध्यप्रदेश सीएम डॉ मोहन यादव, जम्मू कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा, आंध्र प्रदेश सीएम जगन मोहन रेड्डी, पंजाब सीएम भगवंत मान, क्रिकेटर एमएस धोनी, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव सुनील बंसल, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, सपा मुखिया अखिलेश यादव,हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर, शशि थरूर सहित कई राजनीतिक हस्तियों ने जगह बनाई हैं।

जबकि उद्योगपति मुकेश अंबानी, नीता अंबानी, फिल्म अभिनेता शाहरुख खान, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, संघ के जनरल सेक्रेटरी दत्तात्रेय होसबले, बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, विप्रो फाउंडर azim प्रेमजी, क्रिकेटर विराट कोहल, दिल्ली एलजी विनय कुमार सक्सेना, , कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, एनएसए अजीत डोभाल, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास सहित आर्थिक, सामाजिक तथा सैन्य सहित कई क्षेत्रों के दिग्गज इस लिस्ट में शामिल किए गए हैं।

  • इंडियन एक्सप्रेस ने जारी की 100 सबसे ताकतवर भारतीयों की सूची
  • सीएम धामी की छवि और हुई मजबूत, देश में 61वें नंबर के बने शक्तिशाली नेता !
  • पुष्कर धामी का बढ़ा कद… सबसे ताकतवर भारतीयों में पिछले वर्ष की सूची में 93 नंबर में थे धामी, इस साल 61वें नंबर पर काबिज !
  • समान नागरिक संहिता विधेयक पास करना बनी सीएम धामी की पहचान !
  • पूरे देश में लैंड जिहाद के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई, नकल विरोधी कानून बना सीएम धामी की विशेष पहचान !
  • बेहतर निर्णय क्षमता ने बढ़ाया सीएम धामी का कद, जनता के लिए सरल और निर्णय लेने में बेहद कठोर हैं धामी !

TheNewsAdda
error: Content is protected !!