Weather Alert: अगले हफ्ते दिल्ली से देहरादून झमाझम बारिश, उत्तराखंड में इस दिन भारी से बहुत भारी बारिश का Orange Alert

TheNewsAdda

Delhi/Dehradun Weather Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड को मानसून का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन अब मौसम विभाग ( India Meteorological Department-IMD) ने कहा है कि 26 जून से दक्षिण पश्चिम मानसून फिर एक्टिव होगा और गुजरात, मध्यप्रदेश और बिहार के शेष भाग को बिगोते हुए उत्तर पश्चिम में पहुंचेगा। मौसम विभाग के दावे के अनुसार 30 जून से 6 जुलाई तक मानसून देश के समस्त क्षेत्रों तक पहुंच जाएगा। IMD के अनुसार 28 जून से लगातार 4 दिन दिल्ली में झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है। अनुमान है कि 27-30 जून के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मानसून दस्तक दे देगा। 

जबकि दिल्ली के साथ साथ देहरादून सहित पूरे उत्तराखंड में भी मानसून की दस्तक होने वाली है। उत्तराखंड मौसम विभाग (Uttarakhand Meteorological Department) ने राज्य में 29 जून को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। हालांकि मानसून की बारिश का सिलसिला 25 जून यानी शनिवार से ही शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग ने शनिवार से 28 जून तक राज्य में भारी बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert)  जारी कर दिया है।

 जबकि 29 जून को प्रदेश में जारी ऑरेंज अलर्ट के तहत 7 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई हैं। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए इन 7 जिलों में प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है।

 25 जून को बागेश्वर, पिथौरागढ़ में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अगले दिन भी बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। जबकि 27 जून नैनीताल, बागेश्वर, और पिथौरागढ़ के अलावा कुछ अन्य जिलों में भी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 28 जून को देहरादून, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर, पिथौरागढ़ में अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट है। जबकि 29 जून को देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ में कहीं कहीं भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है।


TheNewsAdda
error: Content is protected !!