महामारी के 15 महीनों में प्रधानमंत्री मोदी के नौवें राष्ट्र के नाम संबोधन के दो सबसे बड़े ऐलान, जान लीजिए काम की ये कौनसी बातें

TheNewsAdda

दिल्ली: पीएम संबोधन की दो सबसे बड़ी बातें ये रही:
पहली बड़ी बात :

18 साल से ऊपर के लोगों को केंद्र की ओर से मुफ्त वैक्सीन लगेगी। पीएम ने कहा कि सुचारु रूप से वैक्सीनेशन हो, इसके लिए 16 जनवरी से अप्रैल अंत वाली व्यवस्था को फिर लागू किया जा रहा है। पीएम ने कहा कि आज ये फैसला लिया गया है कि राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा जो 25% काम था, उसकी जिम्मेदारी भी भारत सरकार उठाएगी। ये व्यवस्था दो हफ्ते में लागू की जाएगी।

पीएम ने कहा कि केंद्र और राज्य मिलकर नई गाइडलाइन के अनुसार तैयारी करेंगे। संयोग है कि 21 जून को ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी है और 21 जून सोमवार से देश के हर राज्य में 18 साल से ऊपर के लोगों के लिए भारत सरकार राज्यों को मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी। वैक्सीन निर्माताओं से कुल उत्पादन का 75% हिस्सा खुद खरीदकर राज्य सरकार को मुफ्त देगी। किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन को कुछ भी खर्च नहीं करना होगा।

दूसरी बड़ी बात
नवंबर तक 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त अनाज
पीएम ने कहा कि देशवासियों को टीकाकरण के अलावा आज एक और बड़े फैसले से अवगत कराना चाहता हूं। पिछले साल जब लॉकडाउन लगाना पड़ा तो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ देशवासियों को 8 महीने तक मुफ्त राशन दिया गया। दूसरी वेव के कारण मई और जून के लिए भी ये योजना बढ़ाई गई। आज सरकार ने फैसला लिया है कि इस योजना को अब दीपावली तक आगे बढ़ाया जाएगा। सरकार गरीब की हर जरूरत के साथ उसका साथी बनी है। नवंबर तक 80 करोड़ गरीबों को तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा। मेरे किसी भी गरीब भाई-बहन को, उसके परिवार को भूखा नहीं सोना पड़ेगा।


TheNewsAdda

TNA

जरूर देखें

error: Content is protected !!