न्यूज़ 360

केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई को प्रातः 5 बजे, बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई को प्रात: 4 बजकर 15 बजे खुलेंगे

Share now

देहरादून:

  • केदारनाथ धाम के कपाट सोमवार 17 मई को प्रातः 5 बजे खुलेंगे
  • सीएम तीरथ सिंह रावत ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी
  • बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हुई
  • 18 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे

केदारनाथ धाम के कपाट सोमवार 17 मई को सुबह 5 बजे खुलेंगे।मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी हैं। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि अपने घरों में रहकर पूजा-अर्चना करें।पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि देवस्थानम बोर्ड एंव मंदिर समितियों द्वारा चारों धामों में पहली पूजाएं यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से जनकल्याण के लिए की जा रही हैं।

कल शाम केदारनाथ भगवान की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंची. कल सोमवार को सुबह 5 बजे केदारनाथ धाम के कपाट खुलेंगे। जबकि यमुनोत्री धाम के कपाट 14 मई तथा गंगोत्री धाम के कपाट 15 मई को खुल चुके हैं।

बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई को प्रात: 4 बजकर 15 बजे खुल रहे हैं। आज नृसिंह मंदिर से आदि गुरू शंकराचार्य की गद्दी, रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी के साथ योगध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर पहुंच गयी है। कल शाम श्री उद्धव एवं श्री कुबेर जी के साथ ही आदि गुरू शंकराचार्य जी की गद्दी श्री बदरीनाथ धाम पहुंच जाएगी।

कोविड के दृष्टिगत चारधाम यात्रा को अस्थायी रूप से स्थगित किया जा चुका है। नित्यनियम से पूजा – अर्चना चलेगी। धामों में पूजपाठ से जुड़े लोगों को जाने की अनुमति है तथा कोरोना बचाव मानकों का पालन हो रहा है। देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा.हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ धाम तथा केदारनाथ धाम में देवस्थानम बोर्ड ने कपाट खुलने की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सेनिटाईजेशन, साफ-सफाई, बिजली-पानी की आपूर्ति, रावल, पुजारियों, वेदपाठियों के लिए आवास व्यवस्था की गई है। मास्क पहनना, सोशियल डिस्टेंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग को अनिवार्य किया गया है।

file photo: बदरीनाथ धाम

देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.डी सिंह केदारनाथ धाम में ब्यवस्थाओं का अवलोकन कर रहे है। गढ़वाल आयुक्त / उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने चारधाम के कपाट खुलने के अवसर पर कोविड गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित करने को कहा है।

Show More

The News Adda

The News अड्डा एक प्रयास है बिना किसी पूर्वाग्रह के बेबाक़ी से ख़बर को ख़बर की तरह कहने का आख़िर खबर जब किसी के लिये अचार और किसी के सामने लाचार बनती दिखे तब कोई तो अड्डा हो जहां से ख़बर का सही रास्ता भी दिखे और विमर्श का मज़बूत मंच भी मिले. आख़िर ख़बर ही जीवन है.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!